Home विदेश व्हाइट हाउस से निकाला गया जो बाइडेन का कुत्ता, 11 लोगों को...

व्हाइट हाउस से निकाला गया जो बाइडेन का कुत्ता, 11 लोगों को बनाया शिकार

5

अमेरिका
आखिरकार अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के दो वर्षीय जर्मन शेफर्ड कुत्‍ते कमांडर को व्हाइट हाउस से निकाल दिया गया है। जो बाइडन के पालतू कुत्ते 'कमांडर' द्वारा व्हाइट हाउस के कई स्टाफ और सीक्रेट सर्विस के जवानों को काटने की खबरे आ रही थीं। पिछले महीने के आखिरी में 11वीं बार ऐसी घटना देखे जाने के बाद अमेरिकी मीडिया में कमांडर को लेकर कभी डिबेट चलने लगी थी। मामला काफी बढ़ जाने के बाद बाइडन के दो साल के इस जर्मन शेफर्ड कुत्ते को किसी अज्ञात जगह पर भेज दिया गया है।

अमेरिकी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, असल में कमांडर के स्टाफ को काटने की घटनाओं का आंकड़ा बताए गए आंकड़े से काफी ज्यादा है। हालांकि अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि कमांडर को हमेशा के लिए व्हाइट हाउस से हटाया गया है या फिर कुछ समय बाद फिर से उसकी वापसी हो सकती है। अमेरिका की प्रथम महिला और राष्ट्रपति की पत्नी जिल बाइडन की कम्युनिकेशन डायरेक्टर एलिजाबेथ एलेक्जेंडर ने बताया कि राष्ट्रपति और प्रथम महिला स्टाफ की सुरक्षा का काफी ध्यान रखते हैं क्योंकि वह व्हाइट हाउस और उनकी हर दिन सुरक्षा करते हैं। इससे पहले राष्ट्रपति जो बाइडन ने व्हाइट हाउस के तनावपूर्ण माहौल को उनके पालतू जानवरों के व्यवहार में आक्रामकता आने की वजह बताया था।

व्हाइट हाउस में बहुत सारे कर्मचारी, गार्ड और आगंतुक इस तरह से आते-जाते हैं कि एक गैर-चिंतित कुत्ता भी उत्तेजित हो सकता है। फिर भी पालतू जानवरों से लोगों को काटने की अपेक्षा नहीं की जाती है, चाहे वे लोग मेहमान हों या डाक वाहक हों या यार्ड के पास से चलने वाले पड़ोसी हों। नैतिक रूप से और कानूनी रूप से भी यह सुनिश्चित करना मालिक का काम है कि ऐसा न हो। रिपोर्ट के अनुसार, कमांडर को आखिरी बार व्हाइट हाउस में 30 सितंबर को देखा गया था। फोटोग्राफरों ने कमांडर को राष्ट्रपति के निजी क्वार्टर की ट्रूमैन बालकनी पर देखा था। इससे पहले अलेक्जेंडर ने कहा था कि फर्स्ट फैमिली अपने कुत्ते कमांडर की ट्रेनिंग पर लगातार काम कर रही है। इससे पहले जो बाइडन के दूसरे पालतू कुत्ते मेजर को भी व्हाइट हाउस से हटाया जा चुका है। वहीं बाइडन के एक पालतू कुत्ते चैंप की साल 2021 में मौत हो गई थी।