Home राज्यों से उत्तर प्रदेश सीतापुर से लखनऊ तक फैली थी रियासत, हजारों करोड़ की प्रॉपर्टी के...

सीतापुर से लखनऊ तक फैली थी रियासत, हजारों करोड़ की प्रॉपर्टी के मालिक राजा महमूदाबाद का निधन

3

सीतापुर
महमूदाबाद के राजा के नाम से मशहूर मोहम्मद अमीर मोहम्मद खान ने लंबी बीमारी के बाद बुधवार को भोर से पहले अंतिम सांस ली। दफन शाम 4.30 बजे कर्बला महमूदाबाद, जिला सीतापुर, यूपी में होगा। वह 80 वर्ष के थे। राजा एक प्रतिष्ठित विद्वान थे, जो लखनऊ के ला मार्टिनियर कॉलेज से स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद 1965 में कैम्ब्रिज चले गए। राजा भारतीय कविता और पश्चिमी दर्शन दोनों में पारंगत थे और अक्सर अपनी हवेली में मुशायरा और मुहर्रम का आयोजन करते थे।

सरकार द्वारा शत्रु संपत्ति अधिनियम के तहत उनकी संपत्ति जब्त करने के बाद महमूदाबाद के राजा ने लंबी अदालती लड़ाई लड़ी। राजा की संपत्ति में बटलर महल, हजरतगंज का एक बड़ा हिस्सा, हलवासिया बाजार, महमूदाबाद किला (किला) और ये सभी चीजें शामिल हैं जिनकी कीमत कई हजार करोड़ रुपये है।

ये सभी प्रमुख रियल एस्टेट होल्डिंग्स हैं जिनमें 200,000 वर्ग फुट में फैला विशाल बाज़ार भी शामिल है। महमूदाबाद संपत्ति की हिस्सेदारी सीतापुर, नैनीताल तक फैली हुई थी और महमूदाबाद भारत में सर्वोच्च प्राधिकारी और स्वयं भारत सरकार को चुनौती देने वाले मुकदमे में फंस गया था।

अपनी पैतृक संपत्तियों को पुनः प्राप्त करने के लिए महमूदाबाद के राजा की कानूनी लड़ाई एक लंबे धारावाहिक की तरह थी जिसका कोई अंत नहीं था। और परिवार के भाग्य को पुनः प्राप्त करने की इस शाही गाथा में एक और कड़ी जोड़ने के लिए, शत्रु संपत्ति के संरक्षक ने अक्टूबर 2006 में मुंबई से आकर शहर का दौरा किया।

कांग्रेस पार्टी के पूर्व विधायक, राजा महमूदाबाद मो. अमीर मोहम्मद खान अवध क्षेत्र में राजनीतिक दलों, बुद्धिजीवियों और प्रतिष्ठित लोगों से परे एक लोकप्रिय व्यक्ति थे।

समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “राजा महमूदाबाद सर मोहम्मद अमीर मोहम्मद खान साहब का निधन, बहुत दुखद। ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति दे। दुःख की इस घड़ी में परिवार के सभी सदस्यों को इस अपार दुःख को सहने की शक्ति मिले। विनम्र श्रद्धांजलि!