Home खेल ‘लंबे समय से ICC ट्रॉफी न जीत पाने के कारण दबाव में...

‘लंबे समय से ICC ट्रॉफी न जीत पाने के कारण दबाव में नहीं’, रोहित शर्मा की दो टूक

3

मुंबई

वर्ल्‍डकप 2023 (World cup 2023)की शुरुआत गुरुवार, 5 अक्‍टूबर को गत चैंपियन इंग्‍लैंड के न्‍यूजीलैंड के साथ मुकाबले से होगी. भारत मेंआयोजित हो रहे इस वर्ल्‍डकप में रोहित शर्मा की टीम इंडिया (Team India) को इस बार खिताब का मजबूत दावेदार माना जा रहा है. टीम इंडिया ने वर्ष 2013 के बाद से कोई आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीता है. ऐसे में आशंका यह भी जताई जा रही है कि 10 वर्ष से आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीतने का दबाव भारतीय टीम पर कहीं भारी न पड़ जाए. हालांकि कप्‍तान रोहित शर्मा ने साफ कहा है कि वे लंबे अरसे से ICC ट्रॉफी (ICC Trophy)नहीं जीतने के दबाव को अपने प्‍लेयर्स पर हावी नहीं होंने देंगे.

बता दें, भारत ने एमएस धोनी की कप्‍तानी में वर्ष 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी के रूप में आखिरी आईसीसी ट्रॉफी जीती थी. टीम 2017 में भी आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पहुंची लेकिन उसे पाकिस्‍तान से हारकर खिताब गंवाना पड़ा था. आईसीसी टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी टीम इंडिया दो बार स्‍थान बना चुकी है लेकिन दोनों ही बार उसके खाते में हार आई है.2013 से आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीतने का दबाव टीम इंडिया पर भारी तो नहीं पड़ेगा, इसके जवाब में 36 वर्षीय रोहित (Rohit Sharma)ने इंडियन एक्‍सप्रेस से बातचीत मेंकहा, ‘यह सही है कि हम 2013 से कोई आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीते हैं लेकिन मैं एक व्‍यक्ति के रूप में इस बारे में ज्‍यादा सोचकर बेवजह दबाव नहीं लेता. इंग्‍लैंड टीम ने भी अभी-अभी जीतना शुरू किया है, कई सालों के बाद उन्‍होंने वर्ल्‍डकप जीता था. ऐसा होता है. ऑस्‍ट्रेलिया ऐसी एकमात्र टीम है जिसने लगातार जीत हासिल की है. वर्ष 2007 के बाद उन्‍होंने 2015 में भी वनडे वर्ल्‍डकप जीता, दुबई में उन्‍होंने टी20 वर्ल्‍डकप भी जीता है.

रोहित ने आगे कहा, ‘ऐसे में वर्ल्‍डकप कौन जीतेगा,मेरे पास इसका जवाब नहीं है. मैं केवल यह जानता हूं कि टीम अच्‍छी स्थिति में है. हर कोई फिट है, इससे ज्‍यादा मैं कुछ नहीं कह सकता. वैसे यदि फैंस की उम्‍मीदें बहुत ऊंची न हों तो मुझे खुशी होगी.लोग जैसी उम्‍मीद लगाए हैं, हम उस पर कंट्रोल नहीं कर सकते. हम जहां भी जाते हैं, वे कहते हैं-वर्ल्‍डकप जीतना है सर. यह सब जगह होता है. यह नहीं रुकने वाला. ‘

बता दें, एशिया कप में शानदार प्रदर्शन और खिताबी जीत ने भारत के वर्ल्‍डकप जीतने की फैंस की उम्‍मीदों को ऊंचाई दी है. बैटिंग और बॉलिंग-दोनों की क्षेत्र में टीम संतुलित है. बैटिंग के लिए जहां टीम में रोहित शर्मा, शुभमन गिल,विराट कोहली,केएल राहुल, श्रेयस अय्यर और सूर्यकुमार यादव जैसे खिलाड़ी हैं वहीं गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह, सिराज और शमी का साथ देने के लिए कुलदीप यादव जैसा स्पिनर है. ऑलराउंडर के तौर पर हार्दिक पंड्या और रवींद्र जडेजा टीम को संतुलन प्रदान करते हैं. इसके साथ ही भारत को अपने मैदान पर वर्ल्‍डकप खेलने का फायदा भी मिलेगा. विकेट उसके जाने पहचाने हैं और दर्शकों का समर्थन भी उसके साथ होगा.