Home राजनीति कानूगोलू का सर्वे सर्वमान्य कांग्रेस ने 180 सीटों पर सिंगल नाम छांट...

कानूगोलू का सर्वे सर्वमान्य कांग्रेस ने 180 सीटों पर सिंगल नाम छांट तैयारी करने को कहा

3

भोपाल

कांग्रेस उम्मीदवारों के नाम तय करने के लिए दिल्ली में आज स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक चल रही है। बैठक में कमलनाथ के दो सर्वे और राहुल गांधी द्वारा सुनील कानूगोलू से करवाए गए सर्वे ही सर्वमान्य साबित हो रहा है। कांग्रेस ने इस बैठक से पहले ही करीब 180 सीटों पर सिंगल नाम छांट कर उन्हें काम करने को कह दिया है।

अब इन नामों को सिंगल नाम की सूची में शुमार कर केंद्रीय चुनाव समिति को प्रस्ताव तैयार कर भेजा जाएगा। जिस पर अंतिम फैसला केंद्रीय चुनाव समिति को लेना होगा। इससे पहले सिंतम्बर में हुई स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में 80 सीटों पर सिंगल नाम तय कर लिए गए थे। आज की बैठक में 150 सीटों पर सिंगल नाम तय किए जाने की कवायद हो रही है। बैठक में जितेंद्र भवंर सिंह, पीसीसी चीफ कमलनाथ, रणदीप सिंह सुरजेवाला, डॉ. गोविंद सिंह, सुरेश पचौरी, अजय सिंह, अरुण यादव, जीतू पटवारी सहित अन्य सदस्य शामिल हुए। दिल्ली में कांग्रेस के बार रूम में शुरू हुई बैठक में स्क्रीनिंग कमेटी के चेयनमैन भंवर जितेंद्र सिंह, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ और प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला के पास तीन-तीन सर्वे की रिपोर्ट थी। वहीं जितेंद्र सिंह ने इन रिपोर्ट से जिला अध्यक्ष एवं जिला प्रभारियों के साथ ही ब्लॉक अध्यक्षों द्वारा दिए गए नामों को मिलान किया है। जो-जो नाम कॉमन हैं, उन पर पहले चर्चा हो रही है। ऐसे सभी कॉमन नामों को सिंगल नामों वाली सूची में लिया जा सकता है।

विंध्य को लेकर अलग से होगा विचार
पिछले विधानसभा चुनाव में विंध्य क्षेत्र में कांग्रेस को करारी हार मिली थी। इस हार से सबक लेते हुए कांग्रेस इस पर यहां की एक-एक सीट पर गंभीरता से विचार कर टिकट देना चाहती है। इस क्षेत्र के सामाजिक और जातिगत समीकरणों को ध्यान में रखकर प्रत्याशियों के नाम पर सहमति बनाने का प्रयास किया जाएगा। यहां के दो विधायकों के मामले हाल में खासे चर्चित रहे हैं। उनके फिर से टिकट दिया जाए या नहीं इस पर भी कमेटी में विचार होगा। स्क्रीनिंग कमेटी में इस क्षेत्र के दो नेता शामिल हैं। दोनों ही नेताओं की राय को भी महत्व दिया जाना है।