Home खेल क्रिकेट में आये 3 नए नियम, World Cup में फैंस को देंगे...

क्रिकेट में आये 3 नए नियम, World Cup में फैंस को देंगे दोगुना मजा

3

नईदिल्ली

वर्ल्ड कप (World Cup 2023) के आगाज का इंतजार 2 दिन में खत्म हो जाएगा. यह वर्ल्ड कप भारत के लिए ऐतिहासिक साबित होगा, जिसकी सबसे पहली वजह है मेगा टूर्नामेंट की मेजबानी. इतिहास में पहली बार भारत वर्ल्ड कप का इकलौता मेजबान होगा. इतना ही नहीं, इस बार फैंस को वर्ल्ड कप में रोमांच का तीसरा डोज देखने को मिलेगा. मेगा टूर्नामेंट में 3 ऐसे नए नियम (World Cup New Rules) हैं जो फैंस का मजा दोगुना करने वाले हैं, जिसमें बाउंड्री से लेकर अंपायरिंग तक शामिल है.

1. ICC ने बाउंड्री के लिए रखा नियम- भारत में कुछ ऐसे स्टेडियम हैं जहां चौकों-छक्कों की बारिश होती है, जिसकी एक वजह छोटी बाउंड्री भी साबित होती है. लेकिन इस बार इतिहास में पहली बार इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने भारत के कुछ वेन्यू के लिए बाउंड्री का नियम तैयार किया है. जिसमें में बताया गया कि बाउंड्री 70 मीटर से कम नहीं होनी चाहिए बल्कि ज्यादा की जा सकती है.

2. नहीं होगा सॉफ्ट सिग्नल नियम- वर्ल्ड कप से पहले अंपायरिंग के भी एक नियम में बदलाव किया गया था. आईसीसी ने सॉफ्ट सिग्नल नियम को खत्म कर दिया है. सॉफ्ट सिंग्नल नियम में यदि अंपायर किसी विकेट के लिए थर्ड अंपायर की मदद लेना चाहता है तो उसे पहले दूसरे अंपायर से बातचीत करने के बाद अपना फैसला थर्ड अंपायर को देना पड़ता है. ऐसे में यदि थर्ड अंपायर भी उस विकेट को अच्छी तरह से परखने में नाकामयाब होता है, तो ग्राउंड में बताए गए अंपायर का फैसला ही माना जाएगा. यह काफी विवाद भरा साबित हुआ. जिसके चलते जून में इस नियम को खत्म कर दिया गया. अब फंसे हुए विकेट का फाइनल फैसला थर्ड अंपायर द्वारा ही फुटेज के आधार पर लिया जाएगा.

3. बाउंड्री काउंट नियम भी खत्म- ये वही नियम है जो 2019 वर्ल्ड कप फाइनल के बाद चर्चा में आ गया है. उस दौरान न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच हुए फाइनल मैच में बाउंड्री काउंट के आधार पर इंग्लैंड को विजेता बनाया गया था. इस नियम के मुताबिक, यदि मैच टाई होता है तो सुपर ओवर कराया जाता है. लेकिन सुपर ओवर में भी मुकाबला टाई होता है तो उस टीम को विजेता बनाया जाता है जिसकी तरफ से अधिक बाउंड्री लगी होती हैं. लेकिन अब वर्ल्ड कप में यह नियम देखने को नहीं मिलेगा. यदि सुपर ओवर टाई होता है तो लगातार सुपर ओवर कराए जाएंगे, जब तक मैच का फैसला नहीं आ जाता.