Home राज्यों से अक्टूबर में आफत की बारिश, राजधानी सहित कई इलाके जलमग्न रांची

अक्टूबर में आफत की बारिश, राजधानी सहित कई इलाके जलमग्न रांची

1

रांची.

शनिवार रात करीब 12 बजे शुरू हुई बारिश का सिलसिला अगले दिन रविवार को भी जारी रहने के कारण शहर की सड़कों से लेकर घर तक ‘पानी-पानी’ हो गए। रुक-रुककर कभी हल्की-मध्यम तो कभी तेज बारिश से जनजीवन भी प्रभावित हो गया। लगातार हो रही बारिश के चलते सड़कें सूनी रहीं। नालों का पानी उफनाकर सड़कों पर बहने लगा। चौक-चौराहे पानी से लबालब हो गए। जिस हरमू व स्वर्णरेखा नदी में नाम मात्र का पानी रहता है, वह भी विकराल हो गई। नालों में पानी इतना ज्यादा आ गया कि कई जगह पुलिया तक इसमें डूब गईं। हालात ये हो गए कि निचले इलाकों में पानी भर गया है। सड़कों पर इतना ज्यादा जल जमाव हो गया कि पैदल और दुपहिया वाहन से चलने वालों को काफी परेशानी हुई। लोग गिरने से घायल भी हो गए। बारिश के कारण कुछ इलाकों में कई घंटों तक बिजली ठप रही। अपर बाजार, अरगोड़ा, बरियातू, डोरंडा, हिनू, धुर्वा, तुपुदाना इलाके में ज्यादातर दुकानें बंद रहीं। मेन रोड में भी चहल-पहल नहीं दिखी। लोग घरों में ही दुबके रहे। इन इलाकों के मुहल्ले पानी से भरे, लोग परेशान रहे शहर के हिंदपीढ़ी, हरमू रोड क्षेत्र के विद्यानगर, गंगानगर, श्रीनगर, इटकी मार्ग के सुंदरनगर, पंडरा के पंचशील नगर, रातू रोड के कटहल गोंदा, सरोवर नगर, मधुकम, साई विहार कॉलोनी, लटमा के विकास नगर, हातमा, बूटी मोड़ के जयप्रकाश नगर, कोकर के हैदरअली लेन, तिरिल, कांटाटोली का गौस नगर, मौलाना आजाद कॉलोनी, निवारणपुर, डिबड़ीह, पुंदाग के रहमतनगर कॉलोनी, अपर बाजार का सेवा सदन पथ, बंशीधर आड़किया पथ, बांधगाड़ी दीपाटोली के हनुमाननगर आदि के गली-मुहल्ले जलमग्न हो गए। यहां कच्चे नाले से पानी घरों में समा गया। गंदे पानी की निकासी की सही व्यवस्था न होने से लोगों का जीना मुहाल हो गया है।

बड़े नाले व नालियों की सफाई नहीं
रांची नगर निगम की ओर से मानसून में लगातार बदल रही गतिविधि के बीच शहर के बड़े नाले व नालियों की युद्धस्तर पर सफाई शुरू नहीं हुई है। बजबजा रहे नालों-नालियों की गंदगी बारिश के दौरान सड़कों पर बहने लगी।

घुटने पर गंदा पानी घरों में घुसा
कांके रोड स्थित वार्ड 30 के इंदिरा नगर मुहल्ले में लोगों के घरों में नाली का गंदा पानी घुस गया। मोहल्लेवासियों ने कहा कि जल निकासी की व्यवस्था न होने से सड़कों पर जलजमाव के साथ घरों में पानी घुस गया। रविवार देर शाम तक घरों में घुटने भर पानी भरा हुआ था। अपर बाजार की कई दुकानों में बारिश का पानी घुसने से दुकानदारों को नुकसान हुआ। पंडरा बाजार क्षेत्र की भी कई दुकानों में पानी भर गया।खादगढ़ा बस स्टैंड के पास सड़क पर कमर तक पानी भर गया। लोग यहां दुपहिया वाहनों से गिरकर घायल भी होते रहे। कांके रोड में वार्ड 30 के इंदिरा नगर मुहल्ले में लोगों के घरों में नाली का गंदा पानी घुस गया। देर शाम तक घरों में घुटने भर पानी भरा हुआ था।