Home मध्यप्रदेश सांसद गणेश सिंह ने दिलाई स्वच्छता सेवा की शपथ पूरे जिले में...

सांसद गणेश सिंह ने दिलाई स्वच्छता सेवा की शपथ पूरे जिले में चला एक घंटे का स्वच्छता सेवा अभियान

4

सतना
भारत सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता विभाग जल शक्ति मंत्रालय एवं शहरी विकास मंत्रालय के संयुक्त तत्वाधान में स्वच्छता ही सेवा अंतर्गत प्रदेश के सभी नगरीय क्षेत्र एवं ग्रामीण निकायों में ‘‘एक साथ-एक घंटे’’ स्वच्छता के लिए श्रमदान अभियान का आयोजन किया गया।

सतना में जिला स्तर पर नगर निगम क्षेत्र में बीटीआई मैदान और थाना कोलगवां से स्वच्छता रैली निकाली गई। जो फ्लाई ओव्हर और आरओबी ब्रिज होती हुई सिविल लाइन चौपाटी में संपन्न हुई। कोलगवां थाना से स्वच्छता अभियान की विशाल रैली को सांसद सतना गणेश सिंह और महापौर योगेश ताम्रकार, कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, स्पीकर राजेश चतुर्वेदी, नगर निगम आयुक्त अभिषेक गहलोत ने कोलगवां थाना परिसर में साफ-सफाई में श्रमदान सहयोग कर हरी झंडी दिखाई।

सांसद गणेश सिंह ने सभी उपस्थित जनों को स्वच्छ भारत और स्वच्छता में श्रमदान की शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे भारत में स्वच्छता की अलख जगाई। पूरे देश में पिछले 9 वर्षों में साफ-स्वच्छ भारत की तस्वीर दिखाई दे रही है। उन्होंने कहा कि आज लोगों में स्वच्छता उनकी दैनिक जीवनचर्या में शामिल होकर आदत में शुमार होती जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक नागरिक प्रतिवर्ष 100 घंटे स्वच्छता के कार्यों के लिए श्रमदान करने का संकल्प ले।

इस लिहाज से प्रति सप्ताह कम से कम 2 घंटे स्वच्छता के लिए श्रमदान के लिए समर्पित करें। महापौर योगेश ताम्रकार ने कहा कि हमारे प्रदेश का इंदौर शहर पूरे देश में स्वच्छता के मामले में लगातार 6 वर्षों से अग्रणी शहर बना हुआ है। हम सतना वासी भी प्रण करें कि हमारा सतना शहर भी स्वच्छता के मामले में नंबर वन शहर बने। नगर निगम सतना के अंतर्गत स्वच्छता श्रमदान की विशाल रैली कोलगवां थाना से प्रारंभ हुई और रीवा रोड होती हुई सिविल लाइन चौपाटी के समापन स्थल तक सभी प्रमुख स्थलों पर साफ-सफाई के लिए श्रमदान किया गया।

इस मौके पर पूर्व महापौर ममता पांडेय, विमला पांडेय, विन्ध्य चेंबर ऑफ़ कॉमर्स के अध्यक्ष सतीश सुखेजा, नगर निगम के पार्षदगण, सीएसपी महेंद्र सिंह, एसडीएम सिटी नीरज खरे, स्वीप के सहायक नोडल अधिकारी सौरभ सिंह, सहायक संचालक श्याम किशोर द्विवेदी, जिला आपूर्ति अधिकारी केके सिंह, महाप्रबंधक केंद्रीय सहकारी बैंक सुरेश गुप्ता, नगर निगम के कार्यपालन यंत्री, सहायक यंत्री, योजना प्रभारी, महाविद्यालय की एनएसएस प्रभारी प्रो. क्रांति मिश्रा, विक्रम अवार्ड से सम्मानित रत्नेश पांडेय सहित नगर के प्रमुख गणमान्य नागरिकों ने स्वच्छता श्रमदान के अभियान में हिस्सा लिया। स्वच्छता के साथ चला स्वीप अभियान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा के निर्देशन में रविवार को स्वच्छता श्रमदान के साथ ही आगामी विधानसभा चुनाव 2023 के लिए मतदाता जागरूकता की स्वीप गतिविधियों का अभियान भी चलाया गया। नगरीय क्षेत्रों के वार्ड और ग्राम पंचायत, जनपद स्तर पर मतदाताओं की सामूहिक भागीदारी से स्वीप पार्टनर, विभागों एवं संस्थाओं द्वारा मतदाता शपथ, मानव श्रृंखला, रंगोली, दीवार लेखन, मतदाता संकल्प पत्र आदि के कार्यक्रम आयोजित किए गए।