Home देश JWG की बैठक में कई मुद्दों पर हुई बातचीत- भारत और बांग्लादेश...

JWG की बैठक में कई मुद्दों पर हुई बातचीत- भारत और बांग्लादेश ने शुरू की FTA पर चर्चा की तैयारी

2

नई दिल्ली
भारत और बांग्लादेश ने आपसी संबंधों को बढ़ावा देने के लिए मुक्त व्यापार समझौते  के लिए बातचीत शुरू करने की तैयारियों पर चर्चा की। रविवार को एक आधिकारिक बयान में दी गई जानकारी के मुताबिक दोनों देशों के बीच बैठक पिछले सप्ताह ढाका में आयोजित की गई थी। दोनों देशों के बीच व्यापार पर संयुक्त कार्य समूह (JWG) स्तर की बैठक हुई और इसी दौरान एफटीए को लेकर भी चर्चा की गई।

दोनों देशों के बीच कई मुद्दों पर हुई चर्चा
वाणिज्य मंत्रालय ने अपने बयान में बताया कि राजधानी ढाका में दोनों देशों के बीच हुई बैठक में बंदरगाह से प्रतिबंधों को हटाने, व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते (CEPA) की शुरुआत पर जमीनी काम, मानकों के सामंजस्य और मानकों की पारस्परिक मान्यता, बांग्लादेश को आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति जैसे कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की गई। मालूम हो कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार 2021-22 में 18.13 अरब अमेरिकी डॉलर से घटकर 2022-23 में 14.2 अरब अमेरिकी डॉलर हो गया है।
 
दोनों देशों के बीच होती है सालाना बैठक
दोनों देशों के बीच हुई बैठक में सड़क और रेल बुनियादी ढांचे के विकास, मल्टी-मॉडल परिवहन के माध्यम से क्षेत्रीय कनेक्टिविटी को बढ़ावा देना, एकीकृत जांच चौकियों एवं सीमा हाटों में बुनियादी ढांचे के निर्माण से संबंधित कई मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किया। मालूम हो कि दोनों देशों के बीच इस तरह की बैठकें सालाना आधार पर आयोजित होती हैं, जिसमें व्यापार संबंधी मुद्दों पर चर्चा, दोनों देशों के बीच व्यापार के आर्थिक और तकनीकी सहयोग सहित कई अवसरों का पता लगाया जाता है।