Home विदेश ग्लासगो गुरुद्वारा प्रबंधन ने उच्चायुक्त को रोकने पर मांगी माफी

ग्लासगो गुरुद्वारा प्रबंधन ने उच्चायुक्त को रोकने पर मांगी माफी

1

नई दिल्ली
ग्लासगो में भारतीय उच्चायुक्त विक्रम दोरईस्वामी को गुरुद्वारा में प्रवेश से रोके जाने का मुद्दा गरमाया हुआ है। इसी बीच खबर है कि ग्लासगो गुरु ग्रंथ साहिब गुरुद्वारा कमेटी की तरफ से भारतीय उच्चायुक्त से माफी मांगी गई है। साथ ही दोबारा गुरुद्वारा आने के लिए कहा गया है। संभावनाएं जताई जा रही हैं कि इस संबंध में सार्वजनिक बयान सोमवार को जारी किया जा सकता है।
शुक्रवार को खालिस्तान समर्थकों ने दोरईस्वामी को गुरुद्वारा में प्रवेश करने से रोक दिया था। उच्चायुक्त को लिखे पत्र में गुरुद्वारा समिति ने भरोसा दिलाया है कि इस घटना में शामिल तीन लोग नियमित रूप से उनका हिस्सा नहीं हैं। साथ ही उन्होंने कहा है कि ग्लासगो के एल्बर्ट रोड स्थित गुरुद्वारा इन लोगों को नहीं जानता है। समिति ने उच्चायुक्त से दोबारा गुरुद्वारा आकर प्रार्थना करने की अपील की है।
 

किसने रोका रास्ता?
भारतीय उच्चायुक्त दोरईस्वामी से अभद्रता करने वालों की पहचान शमशेर सिंह और रणवीर सिंह के तौर पर हुई है। दोनों लंदन के बताए जा रहे हैं। खास बात है कि रणवीर सिंह की एक फोटो सामने आई हैं, जहां वो शूटिंग रेंज में राइफल के साथ नजर आ रहा था। वह बब्बर खालसा इंटरनेशनल के आतंकवादी जगतार सिंह हवारा की रिहाई की मांग करने वाली टीशर्ट पहना हुआ था।
दोरईस्वामी को समिति ने अगस्त 2023 में न्योता दिया था। इसके बाद सितंबर में उन्हें दोबारा बुलाया गया। खास बात है कि खालिस्तानियों के बढ़ते विरोध के बाद भी उच्चायुक्त चार गुरुद्वारा पहुंचे थे। उन्होंने ग्लासगो गुरुद्वारा पहुंचने से पहले इंडियन मुस्लिम एसोसिएशन से भी मुलाकात की थी।