Home राज्यों से वंदे भारत के आने के 15 मिनट पहले तक मिलेगा तत्काल टिकट

वंदे भारत के आने के 15 मिनट पहले तक मिलेगा तत्काल टिकट

3

रांची। अन्य ट्रेनों में यात्रियों को आगमन समय के आधे घंटे पूर्व तक ही करंट टिकट मिलता है, लेकिन वंदे भारत में ठहराव वाले सभी स्टेशनों पर करंट टिकट की बुकिंग 15 मिनट पहले तक होती रहेगी।
वंदे भारत ट्रेन के लिए रेलवे ने टिकट बुकिंग के नियम बदल दिए हैं। अन्य ट्रेनों में यात्रियों को आगमन समय के आधे घंटे पूर्व तक ही करंट टिकट मिलता है, लेकिन वंदे भारत में ठहराव वाले सभी स्टेशनों पर करंट टिकट की बुकिंग 15 मिनट पहले तक होती रहेगी।
रेलवे आदेश के अनुसार, करंट टिकट बुक करने से ट्रेन में मांसाहारी खाना की उम्मीद नहीं है, क्योंकि रांची से ट्रेन के खुलते समय यात्रियों की संख्या के अनुसार नाश्ता-खाना का मेन्यू व सूची बन जाती है। ऐसे में सभी को मांसाहारी खाना परोसना संभव नहीं होगा। हालांकि, ट्रेन में पहले टिकट बुक करने वालों को मांसाहारी और शाकाहारी खाने का विकल्प देना होगा। इधर, दक्षिण पूर्व जोन ने सभी स्टेशन से बुक होने वाली टिकट की संख्या पर रिपोर्ट बनाने का आदेश दिया है, ताकि यात्रियों के रुझान का पता चल सके। दूसरी ओर, वाणिज्य व कैटरिंग सुपरवाइजर से व्यवस्था पर नजर रखने के साथ सुविधाओं पर विचार लेने की तैयारी है। मालूम हो कि टाटानगर स्टेशन से होकर वंदे भारत ट्रेन का परिचालन दक्षिण पूर्व रेलवे जोन ने 27 सितंबर से शुरू किया है, लेकिन वंदे भारत ट्रेन को क्षमता के अनुरूप यात्री नहीं मिल रहे हैं, जबकि यात्री सुविधा, सफाई और सुरक्षा पर रेलवे वंदे भारत ट्रेन में दूसरी ट्रेनों से ज्यादा ध्यान दे रहा है।
टाटा से थावे, कटिहार व गोड्डा ट्रेन का बदला समय
टाटानगर से छपरा, कटिहार, धनबाद, हटिया, गोड्डा समेत इतवारी, अमृतसर और यशवंतपुर की ट्रेनों के परिचालन समय में एक अक्तूबर से बदलाव किया गया है। दक्षिण पूर्व जोन से शुक्रवार को जारी नई समय सारणी के अनुसार छपरा और कटिहार एक्सप्रेस 21.25 के बदले 21.20 में रवाना होगी। टाटानगर- गोड्डा 14.25 के बदले 14.15 और टाटानगर -बेंगलुरु 18.35 के बदले 18.30 बजे खुलेगी। स्वर्णरेखा एक्सप्रेस 15.35, जलियांवालाबाग 21.05 बजे रवाना होगी।