Home राज्यों से 25 फीसदी पारा शिक्षक फेल, फिर भी अक्टूबर से मिलेगा बढ़ा मानदेय

25 फीसदी पारा शिक्षक फेल, फिर भी अक्टूबर से मिलेगा बढ़ा मानदेय

3

रांची
झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने प्रशिक्षित सहायक अध्यापकों (पारा शिक्षकों) की आकलन परीक्षा का परिणाम शुक्रवार को जारी कर दिया। परीक्षा में ओवरऑल 75 फीसदी पारा शिक्षक सफल हुए हैं। झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने प्रशिक्षित सहायक अध्यापकों (पारा शिक्षकों) की आकलन परीक्षा का परिणाम शुक्रवार को जारी कर दिया। परीक्षा में ओवरऑल 75 फीसदी पारा शिक्षक सफल हुए हैं, वहीं 25 फीसदी पास नहीं हो सके हैं। परीक्षा में 41,453 पारा शिक्षकों में 30,953 पारा शिक्षक उत्तीर्ण हुए हैं और 10,500 असफल रहे। सफल पारा शिक्षकों के मानदेय में 10 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी, जबकि असफल पारा शिक्षकों को तीन आकलन परीक्षा में मौका मिलेगा। पहली से पांचवीं कक्षी में कार्यरत 35,418 पारा शिक्षक परीक्षा में शामिल हुए थे। इनमें से 25,614 सफल रहे। इसमें पारा शिक्षकों की सफलता का प्रतिशत 72.31 रहा। वहीं, छठी से आठवीं में कार्यरत 6035 पारा शिक्षकों में से 5339 पारा शिक्षक सफल रहे हैं।
 

जुलाई में हुई थी परीक्षा
जैक ने 30 जुलाई को ओएमआर शीट पर आकलन परीक्षा ली थी। पांच अगस्त को परीक्षा की ओएमआर शीट ऑनलाइन जारी की गई था और इस पर आपत्ति मांगी गई थी। इसके बाद आंसर की जारी की गई और उस पर भी आपत्ति मांगी गई। 11 सितंबर को जैक से अंतिम रूप से आंसर की जारी हुई। जैक अब सरकार के निर्देश पर दूसरी आकलन परीक्षा लेगा।
 

जल्द हो दूसरी परीक्षा: मोर्चा
एकीकृत सहायक अध्यापक संघर्ष मोर्चा ने कम समय में परीक्षा लेकर परिणाम जारी करने पर सरकार व जैक का आभार जताया है। मोर्चा के संजय दूबे ने शेष शिक्षकों के लिए जल्द से जल्द आकलन परीक्षा का आयोजन करने की मांग की है। साथ ही परीक्षा में पास नहीं हो सके पारा शिक्षकों को धैर्य रखने को कहा है।
 

एक अक्तूबर से मिल सकेगा बढ़ा मानदेय
परीक्षा में पास होनेवाले पारा शिक्षकों के मानदेय में 10 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी। नियमावली के अनुसार यह बढ़ोतरी परिणाम के बाद जैक की ओर से सर्टिफिकेट जारी करने की तिथि से होनी है। ऐसे में एक अक्तूबर के प्रभाव से 10 फीसदी मानदेय की बढ़ोतरी लागू हो सकेगी। पहली से पांचवीं कक्षा के सफल प्रशिक्षित पारा शिक्षकों के मानदेय में 1200 रुपये और छठी से आठवीं के सफल प्रशिक्षित पारा शिक्षकों के मानदेय में 1400 रुपये की वृद्धि होगी। प्राथमिक स्कूल के प्रशिक्षित पारा शिक्षकों को 16,800 रुपये और मिडिल स्कूलों के प्रशिक्षित पारा शिक्षकों को 20,600 रुपये मानदेय के रूप में मिलते हैं। यह एक जनवरी 2022 से 40 फीसदी मानदेय में बढ़ोतरी के बाद लागू है। वहीं जनवरी 2023 से इसमें चार फीसदी की अलग से वार्षिक बढ़ोतरी हुई है।