Home देश भारत में अफगान दूतावास का परिचालन बंद, मामले की जांच कर रही...

भारत में अफगान दूतावास का परिचालन बंद, मामले की जांच कर रही नई दिल्ली- सूत्र

6

नई दिल्ली
 भारत में अफगान दूतावास ने कथित तौर पर अपना परिचालन बंद करने के लिए एक पत्र जारी किया है और नई दिल्ली इसकी प्रामाणिकता की जांच कर रही है। इसकी जानकारी सूत्रों ने द्वारा सामने आई है। न्यूज द्वारा मिली जानकारी के अनुसार, दूतावास का नेतृत्व राजदूत फरीद मामुंडज़े ने किया है और पता चला है कि वह इस समय लंदन में हैं। मामुंडजे को पिछली अशरफ गनी सरकार ने नियुक्त किया था और अगस्त 2021 में तालिबान द्वारा अफगानिस्तान की सत्ता पर कब्जा करने के बाद भी वह अफगान दूत के रूप में काम कर रहे हैं। दूतावास द्वारा अपना परिचालन बंद करने की खबरों पर भारत सरकार के सूत्रों ने कहा कि नई दिल्ली में अफगान दूतावास ने कथित तौर पर इस मुद्दे पर एक संचार जारी किया है।

सूत्रों में से एक ने कहा, संचार की प्रामाणिकता और इसकी सामग्री की जांच की जा रही है। सूत्र ने कहा, यह पिछले कई महीनों से राजदूत के भारत से बाहर रहने, कथित तौर पर शरण मिलने के बाद राजनयिकों के लगातार तीसरे देशों में जाने और दूतावास कर्मियों के बीच अंदरूनी कलह की खबरों के संदर्भ में है। पता चला है कि दूतावास ने अगले कुछ दिनों में परिचालन बंद करने के अपने फैसले पर विदेश मंत्रालय (MEA) को एक संदेश भेजा है। इस मामले पर दूतावास की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

अप्रैल-मई में, तालिबान द्वारा ममुंडज़े की जगह मिशन का नेतृत्व करने के लिए चार्ज डी'एफ़ेयर की नियुक्ति की रिपोर्टों के मद्देनजर सत्ता संघर्ष से दूतावास हिल गया था। इस प्रकरण के बाद, दूतावास ने एक बयान जारी कर कहा कि उसके नेतृत्व में कोई बदलाव नहीं हुआ है। सत्ता के लिए संघर्ष तब शुरू हुआ जब कादिर शाह, जो 2020 से दूतावास में व्यापार पार्षद के रूप में काम कर रहे थे, ने अप्रैल के अंत में विदेश मंत्रालय को पत्र लिखकर दावा किया कि उन्हें तालिबान द्वारा दूतावास में प्रभारी डी'एफ़ेयर के रूप में नियुक्त किया गया था।

भारत ने अभी तक तालिबान की स्थापना को मान्यता नहीं दी है और काबुल में समावेशी सरकार के गठन की वकालत कर रहा है, इसके अलावा इस बात पर जोर दे रहा है कि अफगान धरती का इस्तेमाल किसी भी देश के खिलाफ आतंकवादी गतिविधियों के लिए नहीं किया जाना चाहिए।