Home राज्यों से उत्तर प्रदेश वंदे भारत एक्सप्रेस में नहीं मिलेगा नॉन वेज खाना अगर पैसेंजर ने…...

वंदे भारत एक्सप्रेस में नहीं मिलेगा नॉन वेज खाना अगर पैसेंजर ने… रेलवे बोर्ड का नया फरमान

2

 लखनऊ
सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदेभारत एक्सप्रेस में भोजन, नाश्ते की शिकायतों को लेकर रेलवे बोर्ड की ओर से खानपान सेवा में कई बदलाव किए गए हैं। सबसे ज्यादा शिकायतें नॉनवेज भोजन को लेकर सामने आईं। यात्री शिकायतों के मद्देनजर रेलवे बोर्ड ने समीक्षा करने के बाद कई बिंदुओं पर नियमों में बदलाव का आदेश जारी कर दिया।

अब वंदेभारत ट्रेन में करंट बुकिंग करने वाले यात्रियों को नॉनवेज भोजन की सुविधा नहीं मिलेगी। चार्ट बनने के बाद से लेकर ट्रेन जाने तक होने वाले करंट टिकटों के यात्रियों को महज शाकाहारी भोजन दिया जाएगा। रेलवे बोर्ड ने अपने आदेश में कहा कि चूंकि करंट टिकट ट्रेन रवाना होने के 15 मिनट पहले तक होता है, ऐसे में सेवा प्रदाता के पास भोजन की व्यवस्था करने के लिए बहुत कम समय बचता है। इसलिए इन टिकटों वाले यात्रियों को शाकाहारी भोजन ही दिया जाए।
 
रेलवे बोर्ड के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (टी एंड सी) विक्रम सिंह की ओर से सभी जोनल रेलवे और आईईआरसीटीसी के सीएमडी को इस आशय का आदेश पत्र भेजा गया है। पत्र में कहा गया है कि वंदेभारत ट्रेन के यात्रियों के लिए सेवाओं में सुधार के उपाय किए जाएं। सीआरआईएस और आईआरसीटीसी संयुक्त रूप से कदम उठाएं। खानपान सेवाओं से संबंधित यात्री शिकायतों की बोर्ड में समीक्षा की गई। इन शिकायतों को दूर करने और स्वच्छता, सेवा तथा भोजन की उपलब्धता की शिकायतों को कम करने के लिए कई उपायों को तत्काल प्रभाव से लागू करने का निर्णय लिया गया है।

पत्र में कहा गया कि करंट बुकिंग वाले यात्रियों के लिए वेज या नॉन-वेज का कोई विकल्प नहीं दिया जाए। करंट बुकिंग वाले यात्रियों को केवल शाकाहारी भोजन ही परोसा जाएगा। पत्र में कहा गया है कि कन्फर्म टिकट ऑप्ट-इन करने वाले यात्रियों को टिकट बुक करने के तुरंत बाद, खानपान सेवाओं के संबंध में एसएमएस दिया जाएगा।