Home राज्यों से मुखर्जी नगर पेइंग गेस्ट बिल्डिंग में लगी आग, 30 से अधिक महिलाओं...

मुखर्जी नगर पेइंग गेस्ट बिल्डिंग में लगी आग, 30 से अधिक महिलाओं को बचाया गया

4

नईदिल्ली

त्तरी दिल्ली के मुखर्जी नगर में एक पेइंग गेस्ट की इमारत में आग लगने के बाद 35 से अधिक महिलाओं को बचाया गया. अग्निशमन विभाग के अधिकारियों ने कहा कि वे यह देख रहे हैं कि कोई फंसा तो नहीं है. अग्निशमन विभाग ने कहा कि उन्हें शाम 7.45 बजे सिग्नेचर अपार्टमेंट में आग लगने की सूचना मिली. इसके बाद आग पर काबू पाने के लिए 20 दमकल वाहन भेजे गए.

अधिकारियों ने बताया कि वहां करीब 35 महिलाएं थीं और सभी सुरक्षित हैं. आग पूरी तरह से बुझ गई है.

ऐसा लगता है कि आग सीढ़ी के पास बिजली मीटर के बोर्ड से शुरू हुई और छत पर रसोई वाली तीन मंजिला इमारत की ऊपरी मंजिल तक फैल गई.

बताया जाता है कि जब पहली मंजिल तक धुआं पहुंचा तो छात्राएं आनन-फानन में निकलने में कामयाब हो गईं। इस हादसे में पहली और दूसरी मंजिल के फर्नीचर पूरी तरह से जल गए हैं। पहली मंजिल पर रहने वाली आद्या ने बताया कि अचानक धुआं भरने पर वह घबरा गई। फिर उन्होंने नीचे देखा तो आग की लपटें दिखाईं दीं। इसके बाद शोर मचाते हुए वह नीचे की ओर भागी।

छात्राओं के कपड़े, जरूरी सामान जले

इस हादसे में पहली एवं दूसरी मंजिल पर रहने वाली छात्राओं के कपड़े, किताब और जरूरी दस्तावेज आग की वजह से नष्ट हो गए। इस घटना के बाद जान बचाने में कामयाब रहीं छात्राएं अपने दस्तावेजों और नोट्स आदि की फिक्र करते देखी गईं। वे बदहवास हालत में परिजनों को फोन कर घटना की जानकारी दे रही थीं।

फोरेंसिक की टीम करेगी दौरा

वहीं आग बुझाने के बाद फारेंसिक एवं क्राइम की टीम घटनास्थल का मुआयना करेगी। इसके अलावा बिजली वितरण कंपनी टीपीडीडीएल से भी रिपोर्ट मंगाई जाएगी ताकि आग लगने के कारणों का पता चल सके।

लापरवाही से भड़की आग

अभी तक की जांच में शॉर्ट सर्किट को कारण माना जा रहा है। दमकल के अनुसार बिजली के तार की खराब गुणवत्ता और अत्यधिक लोड होने की वजह से यह हादसा हुआ है।

जल्द कार्रवाई की जाएगी

राजधानी में निजी पीजी चलाने वालों पर भी शिकंजा कसेजा। इसमें वह लोग भी शामिल हैं जिन्होंने निजी संपत्ति पर बिना दिल्ली नगर निगम को सूचना दिए व्यावसायिक गतिविधियों का संचालन किया है। साथ ही, वह लोग भी निगम की कार्रवाई के दायरे में हैं, जो निजी संपत्ति का उपयोग व्यावसायिक तौर पर कर रहे हैं और उन्होंने जीएसटी पंजीकरण भी निजी संपत्ति का लिया हुआ है।

मां के साथ आया शिशु बाल-बाल बचा

इस हादसे में 9 माह के शिशु को भी दमकल ने बचाया है। दरअसल, यह बच्चा अपनी मां के साथ इस पीजी में आया था। बच्चे की मां अपनी सहेली के पास प्रतियोगी परीक्षा देने के लिए आई थी। इस दौरान आग लग गई। हालांकि, मां-बेटे दोनों सुरक्षित हैं। लेकिन पुलिस ने एहतियातन बच्चे को अस्पताल में भर्ती कराया है जहां डॉक्टर ने उसे स्वस्थ बताया है।

कोचिंग सेंटर की तीसरी मंजिल से कूदे थे छात्र

ज्ञात हो कि इसी वर्ष जून 2023 में दिल्ली के मुखर्जी नगर इलाके की संस्कृति कोचिंग सेंटर में आग लग गई थी। जान बचाने के लिए छात्र बिल्डिंग की तीसरी मंजिल से तार के सहारे नीचे उतरे थे। कुछ ने खिड़कियों से कूदकर जान बचाई। हादसा बत्रा सिनेमा के पास ज्ञाना बिल्डिंग में हुआ था।