Home मध्यप्रदेश निकल रहा ईद मिलादुन्नबी का जुलूस, अनंत चतुर्दशी समारोह कल

निकल रहा ईद मिलादुन्नबी का जुलूस, अनंत चतुर्दशी समारोह कल

3

भोपाल

ईद मिलादुन्नबी का जुलूस इस्लामी परचमोंं के साथ आज मंगलवारा चौराहा से परंपरागत तरीके से निकाला जा रहा है।  वैसे यह 28 सितंबर को निकलने वाला था, लेकिन मुस्लिम त्योहार कमेटी ने उसी दिन (अनंत चतुर्दशी) पर निकलने वाले गणेश विसर्जन झाकियों के चल समारोह को ध्यान में रखते हुए अपने जुलूस को एक दिन पहले निकालने का फैसला किया। शहर की एकता को और अधिक मजबूती देने की यह पहले अभा मुस्लिम त्योहार कमेटी के अध्यक्ष डॉ. औसाफ शाहमीरी खुर्रम, जुलूस संयोजक अब्दुल नफीस और काजी अजमत शाह मक्की ने की, जिसे पूरे समाज ने माना। जुलूस में आगे हिंदू अखाड़े और उनके पीछे मजहबी परचमों के जत्थे चलेंगे।

चल समारोह के दौरान टैÑफिक रहेगा डायवर्ट, कंट्रोल रूम से होगी निगरानी
अनंत चतुर्दशी के चल समारोह का मार्ग इस बार परिवर्तित रहेगा। 21 सदस्यीय टीमों का श्री हिंदू उत्सव समिति ने गठन किया है। तिलक मार्केट, इतवारा चौराहा पर कंट्रोल रूम बनाए हैं। शहर में 1500 झाकिंया हैं। नादरा बस स्टैंड से 150 छोटी-बड़ी झाकियां चल समारोह में शामिल होंगी।  समिति ने बताया कि मार्ग को बदलने ज्ञापन दिया है। अब चल समारोह बस स्टैंड से प्रारंभ होकर अल्पना टॉकीज व भारत टॉकीज, इतवारा, मंगलवारा, हनुमानगंज, जुमेराती, सिंधी मार्केट, सोमवारा, कमला पार्क से रानी कमलापति घाट पर पहुंचेगा।

गाने बजाने को लेकर गाइडलाइन जारी
संस्कृति बचाओ मंच ने डीजे संचालकों को चेतावनी दी है कि गणेश और दुर्गा उत्सव के दौरान झांकियों और चल समारोह के दौरान अश्लील गाने न बजाएं। साथ ही शासन की ओर से आवाज को लेकर जो गाइडलाइन जारी की है, उसका भी पालन करें। अन्यथा शिकायत कर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। मंच के अध्यक्ष चंद्रशेखर तिवारी ने कहा कि धार्मिक पर्वों की गरिमा बनी रहे।