Home विदेश न्यायाधीश ने डोनाल्ड ट्रम्प को अरबों डॉलर के Fraud में पाया दोषी

न्यायाधीश ने डोनाल्ड ट्रम्प को अरबों डॉलर के Fraud में पाया दोषी

3

अमेरिका
डोनाल्ड ट्रम्प ने रियल एस्टेट साम्राज्य का निर्माण करते समय वर्षों तक धोखाधड़ी की, जिसने उन्हें प्रसिद्धि और व्हाइट हाउस तक पहुंचाया, न्यूयॉर्क के एक न्यायाधीश ने मंगलवार को उनके खिलाफ एक नागरिक मुकदमा दायर करने के पूर्व राष्ट्रपति के प्रयास को कड़े शब्दों में खारिज करते हुए फैसला सुनाया।
 
न्यायाधीश आर्थर एंगोरोन ने पाया कि ट्रंप और उनकी कंपनी के अधिकारियों, जिनमें उनके बेटे एरिक और डोनाल्ड जूनियर भी शामिल हैं, ने नियमित रूप से और बार-बार संपत्ति का अत्यधिक मूल्यांकन करके और कागजी कार्रवाई में अपनी निवल संपत्ति को बढ़ा-चढ़ाकर बताकर बैंकों, बीमाकर्ताओं और अन्य लोगों को धोखा दिया। उनका फैसला न्यूयॉर्क के अटॉर्नी जनरल लेटिटिया जेम्स द्वारा लाए गए एक नागरिक मुकदमे में आया, जो एक गैर-जूरी परीक्षण की शुरुआत से कुछ दिन पहले आया था, जिसमें आरोपों की सुनवाई होगी कि ट्रम्प और ट्रम्प संगठन ने संपत्ति मूल्यों और उनके निवल मूल्य के बारे में एक दशक तक झूठ बोला था और यह सब  बैंक ऋण और बीमा पर बेहतर शर्तें प्राप्त करने के लिए था।

इतनी बढ़ी ट्रंप की कुल संपत्ति
एंगोरोन ने लिखा, "यहां दस्तावेजों में स्पष्ट रूप से धोखाधड़ी वाले मूल्यांकन शामिल हैं जिनका उपयोग प्रतिवादियों ने व्यवसाय में किया।"  न्यूयॉर्क के अटॉर्नी जनरल जेम्स ने कहा है कि ट्रम्प प्रभावी ढंग से "चारा और स्विच" ऑपरेशन में लगे हुए थे, जिससे बैंकों और बीमाकर्ताओं को दिए गए वार्षिक वित्तीय विवरणों पर उनकी कुल संपत्ति $ 2.23 बिलियन और एक उपाय के रूप में $ 3.6 बिलियन बढ़ गई।
जेम्स ने सितंबर 2022 में दायर मुकदमे में कहा कि जिन संपत्तियों के मूल्य बढ़ाए गए थे उनमें फ्लोरिडा में ट्रम्प की मार-ए-लागो संपत्ति, मैनहट्टन के ट्रम्प टॉवर में उनका पेंटहाउस अपार्टमेंट और विभिन्न कार्यालय भवन और गोल्फ कोर्स शामिल हैं।

ट्रम्प ऑर्गनाइजेशन एक अमेरिकी सफलता की कहानी
वहीं इस बीच  ट्रम्प की जनरल काउंसिल अलीना हब्बा ने ट्रम्प ऑर्गनाइजेशन को "एक अमेरिकी सफलता की कहानी" बताया और जज के फैसले को "मौलिक रूप से त्रुटिपूर्ण" बताया। हब्बा ने मंगलवार को एक बयान में कहा, "हम इस फैसले के खिलाफ तुरंत अपील करने का इरादा रखते हैं क्योंकि राष्ट्रपति ट्रम्प और उनका परिवार, हर अमेरिकी व्यवसाय के मालिक की तरह, अदालत में अपने दिन का अधिकार रखने का हकदार है।"