Home खेल 17 साल की नेहा ठाकुर ने रचा इतिहास, भारत ने नौकायन में...

17 साल की नेहा ठाकुर ने रचा इतिहास, भारत ने नौकायन में जीता पहला मेडल

1

नई दिल्‍ली
 भारत की नौकायन 17 साल की नेहा ठाकुर ने मंगलवार को एशियन गेम्‍स 2023 में सिल्‍वर मेडल जीतकर इतिहास रच दिया। नेहा ठाकुर ने गर्ल्‍स डिंघी आईएलसीए4 इवेंट में सिल्‍वर मेडल जीता। नेहा ठाकुर ने 11 रेस पूरी होने पर सिल्‍वर मेडल सुरक्षित किया। यह भारत का सेलिंग (नौकायन) में पहला मेडल रहा। भारतीय दल को तीसरे दिन सेलिंग के जरिये ही पहला मेडल मिला। हांगझोऊ में चल रहे एशियन गेम्‍स 2023 में भारत के मेडल की संख्‍या 12 हो गई है।

साई मीडिया ने एक्‍स (पहले ट्विटर नाम से जाना जाता था) पर पोस्‍ट किया, ''नौकायन सफलता। नेहा ठाकुर गर्ल्‍स डिंघी- आईएलसीए4 कैटेगरी में प्रतिनिधित्‍व करने वाली नेहा ठाकुर ने 11 रेस के बाद एशियन गेम्‍स में सिल्‍वर मेडल सुरक्षित किया। यह भारत का नौकायन में पहला मेडल है। पूरी प्रतियोगिता के दौरान उन्‍हें निरंतर प्रदर्शन ने पोडियम पर पहुंचाया।''

नेहा ठाकुर ने नेशनल सेलिंग स्‍कूल भोपाल से ट्रेनिंग की। उन्‍होंने 32 अंक हासिल करके अपनी शक्ति दिखाई। हालांकि, उनका प्रभावी नेट स्‍कोर 27 का रहा, जिसके चलते वो दूसरे स्‍थान पर रही। थाईलैंड की नोपासोरन खूनबूनजान ने गोल्‍ड मेडल जीता। नेहा से एक अंक कम सिंगापुर की किएरा मैरी कार्लाइल को ब्रॉन्‍ज से संतोष करना पड़ा।