Home राज्यों से Trade Faire 2023 शुरू हो रहा 14 नवंबर से, जानिए इस बार...

Trade Faire 2023 शुरू हो रहा 14 नवंबर से, जानिए इस बार कितने का होगा टिकट?

3

नईदिल्ली

दिल्लीवालों के लिए अच्छी खबर है। 14 नवंबर से प्रगति मैदान में आयोजित होने जा रहे ट्रेड फेयर में एंट्री टिकट के दामों में इस बार भी बढ़ोतरी नहीं की जाएगी। पिछले साल टिकट का जितना दाम था, उसी दाम में इस साल भी लोग टिकट ले सकेंगे। समान्य दिनों में वयस्कों के लिए टिकट का दाम 80 जबकि वीकएंड में 150 रुपये होगा। समान्य दिनों में बच्चों का टिकट 40 का और वीकएंड में 80 रुपये का होगा।

​सीनियर सिटीजन की एंट्री फ्री​

आईटीपीओ अफसरों का कहना है कि जिस तरह से साल 2016 में ट्रेड फेयर का आयोजन हुआ था, मेले की वही पुरानी ग्लोरी इस बार लौट आएगी। इस बार ट्रेड फेयर का आयोजन 1.20 लाख वर्ग मीटर में किया जाएगा। इसमें से 20 हजार वर्ग मीटर ओपन स्पेस में स्टॉल लगाया जाएगा। इससे पहले इतने बड़े ओपन स्पेस एरिया में कभी स्टॉल नहीं लगा था।

यह 42वां ट्रेड फेयर होगा। दिल्ली-एनसीआर के अधिक से अधिक लोगों को पुरानी रौनक के साथ मेला देखने का मौका मिले, इसलिए टिकटों के दाम में भी बढ़ोतरी नहीं की जा रही है। पिछले साल एंट्री टिकट का जो दाम था, वही दाम इस साल भी होगा। सीनियर सिटीजन और दिव्यागों के लिए ट्रेड फेयर में एंट्री फ्री होगी।

5 दिन बिजनेस-डे होगा​

14 से 18 नवंबर तक बिजनेस-डे होगा। इन दिनों में बिजनेस क्लास के लोगों या कारोबारियों की एंट्री 9.30 बजे सुबह से होगी। समान्य दिनों में ट्रेड फेयर देखने आने वाले लोगों की एंट्री सुबह 10 बजे से होगी। एंट्री टिकट सभी लोगों को असानी से सभी जगहों पर उपलब्ध हो, इसके लिए प्लान बनाया जा रहा है। अफसरों का कहना है कि मेट्रो स्टेशनों के अलावा कुछ नए जगहों को भी इस बार टिकट बिक्री के लिए चिन्हित किया गया है। लेकिन, इसका खुलासा बाद में किया जाएगा।

जानिए क्या रखी गईं बुकिंग दरें

आईटीपीओ अफसरों के अनुसार इस साल ट्रेड फेयर में जो लोग हॉल व ओपन स्पेस में स्टॉल लगाने के लिए स्पेस बुक कराना चाहते हैं, उनकी सहूलियत के लिए बुकिंग रेट में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। जो दरें पिछले साल थीं, उसी दर पर इस साल भी स्पेस बुकिंग होगी। हॉल व पविलियन में बेयर स्पेस (अपने खर्च पर स्टॉल बनाना) बुकिंग रेट 15,340 रुपये प्रति वर्ग मीटर तय किया गया है। वहीं, शेल स्पेस (ओक्टागनल बना-बनाया स्टॉल) का रेट 15,975 रुपये प्रति वर्ग मीटर तय किया गया है।

ओपन स्पेस में बेयर स्पेस और शेल स्पेस के लिए भी आईटीपीओ ने रेट तय किया है। ओपन एरिया में बेयर स्पेस स्कीम के तहत बूथ या स्टॉल 10,560 रुपये वर्ग मीटर और शेल स्कीम के तहत ऐसे जगहों में बूथ या स्टॉल के लिए स्पेस बुकिंग दरें 11,705 वर्ग मीटर है। स्टेट पार्टनर के लिए दरें प्रति 1000 वर्ग मीटर स्पेस 36 लाख रुपये और फोकस पार्टनर के लिए 750 वर्ग मीटर स्पेस 24 लाख रुपये तय किया गया है।