Home राज्यों से आज HC में सीएम सोरेन समन को देंगे चुनौती, ईडी को सौंपी...

आज HC में सीएम सोरेन समन को देंगे चुनौती, ईडी को सौंपी याचिका की प्रति, पेश होने को लेकर संशय

4

रांची

 झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समन को चुनौती देंगे. उनकी ओर से झारखंड हाईकोर्ट में संभवत: शनिवार को क्रिमिनल रिट याचिका दायर की जायेगी. जानकारी के अनुसार शुक्रवार को याचिका की प्रति मामले के प्रतिवादी केंद्र सरकार, ईडी को रिसीव करा दिया गया है. जस्टिस केपी देव के आकस्मिक निधन के कारण शुक्रवार को हाईकोर्ट बंद रहा, जिसके चलते याचिका दायर नहीं हो पायी. याचिका में ईडी द्वारा जारी समन को चुनौती दी गयी है. प्रार्थी ने मामले में राहत देने का आग्रह किया है. इधर, सीएम हेमंत सोरेन 23 सितंबर को ईडी के सामने पेश होंगे या नहीं, इसको लेकर संशय है.

सुप्रीम कोर्ट ने दिया था निर्देश

पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट ने हेमंत सोरेन की याचिका पर सुनवाई करते हुए उन्हें हाईकोर्ट जाने को कहा था. ईडी ने चौथी बार समन जारी कर हेमंत सोरेन को 23 सितंबर को पूछताछ के लिए बुलाया है. इससे पूर्व ईडी की ओर से 14 अगस्त, 24 अगस्त व नौ सितंबर को पूछताछ के लिए श्री सोरेन को बुलाया जा चुका है. ईडी ने उन्हें चौथा समन भेज कर 23 सितंबर को रांची स्थित क्षेत्रीय कार्यालय में दिन के 11:00 बजे हाजिर होने को कहा है. सदर थाने में बड़गाईं के राजस्व कर्मचारी के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी के आलोक में ईडी ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पहला समन जारी कर 14 अगस्त को पूछताछ के लिए बुलाया था, लेकिन मुख्यमंत्री ने ईडी की कार्रवाई को राजनीतिक करार देते हुए समन वापस नहीं करने पर कानूनी रास्ता अपनाने को लेकर पत्र लिखा.
झारखंड: नशे में चला रहा था बाइक, अनियंत्रित होकर पेड़ से टकरायी, मां-पिता की मौत, युवक घायल

24 अगस्त को भेजा दूसरा समन

ईडी ने उन्हें दूसरा समन जारी कर 24 अगस्त को बुलाया. ईडी के दूसरे समन से पहले मुख्यमंत्री ने सुप्रीम कोर्ट में रिट पिटीशन दायर कर इडी की कार्रवाई को कानूनी चुनौती दी. मुख्यमंत्री की ओर से 24 अगस्त को पत्र लिख कर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करने की सूचना दी गयी. साथ ही कोर्ट के फैसले तक इंतजार करने का अनुरोध किया गया, पर मुख्यमंत्री की ओर से जल्दी सुनवाई का अनुरोध नहीं किये जाने की वजह से ईडी ने उन्हें तीसरा समन भेज कर नौ सितंबर को पूछताछ के लिए बुलाया.