Home मध्यप्रदेश त्योहारी सीजन में फिक्स-फ्लोटिंग पार्किंग शुल्क लेने की कवायद

त्योहारी सीजन में फिक्स-फ्लोटिंग पार्किंग शुल्क लेने की कवायद

1

भोपाल

त्योहारी सीजन में राजधानी के बाजारों और सड़कों पर गहराती ट्रैफिक और पार्किंग की समस्या से निजात पाने के लिए अब शहर के बड़े बाजारों में अब फ्लोटिंग और फिक्स पार्किंग की शुरुआत करने की योजना पर काम किया जा रहा है। इसको जल्द ही न्यू मार्केट और  10 नंबर बाजार से शुरू  किया जाएगा।  इसकी पहल 10 नंबर, चौक बाजार, एमपी नगर, बिट्टन मार्केट, 6 नंबर, चौक बाजार, शाहपुरा, पीरगेट चौराहा, जुमेराती व अन्य बाजारों से होगी।

ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने के लिए कलेक्टोरेट में पिछले महीने हुई बैठक में इस पर सहमति बनी थी। अब इसको अमलीजामा पहनाने की तैयारी है। बैठक में कलेक्टर आशीष सिंह, निगमायुक्त फ्रेंक नोबल ए, एडीएम हरेंद्र नारायण, एडीएम प्रकाश सिंह चौहान व अन्य अफसर मौजूद थे। इन सभी ने सड़कों पर होती पार्किंग को दुरूस्त करने पर बल दिया था। एमपी नगर की बिगड़ी पार्किंग व्यवस्था  पर भी मंथन हुआ था। क्योंकि यहां पर मल्टीलेवल पार्किंग होने के बाद भी  जोन वन और टू में ज्यादातर वाहन सड़कों पर ही पार्क होते हैं।

यह होती है फिक्स फ्लोटिंग पार्किंग
व्यस्तम बाजारों में पार्किंग की व्यवस्था को बनाए रखने के लिए दो तरह से दरें और स्थान तय किए जाते हैं। इनमें प्रीमियम और रेग्युलर एरिया होता है। शाम के समय जब हॉट आॅवर्स होते हैं उस समय पार्किंग की दरों को फ्लोटिंग कर दिया जाता है ताकि वहां पर आने वाले वाहन पहले से आ जाएं जबकि फिक्स पार्किंग की दरों को रेग्युलर उपभोक्ताओं के लिए रखा जाता है। जिसमें दुकानदार भी शामिल होते हैं।

शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए सबसे पहले हॉट एरिया की पहचान कर वहां पर सख्ती करनी चाहिए। बाजारों में आने वाले वाहनों के लिए पहले से ही पार्किंग स्पेस तय होने चाहिए ताकि ऐन वक्त पर दिक्कत न हो।   
मोहम्मद इस्माइल खान, ट्रैफिक मैनेजमेंट एक्सपर्ट