Home खेल बतौर कप्तान केएल राहुल की लंबे समय बाद होगी वापसी, प्लेइंग 11...

बतौर कप्तान केएल राहुल की लंबे समय बाद होगी वापसी, प्लेइंग 11 को लेकर करनी होगी माथापच्ची

3

 नई दिल्ली
इंडिया वर्सेस ऑस्ट्रेलिया पहला वनडे मुकाबला मोहाली के पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन आईएस बिंद्रा स्टेडियम में कल यानी 22 सितंबर को खेला जाना है। यह मैच भारतीय समयानुसार डेढ़ बजे शुरू होगा, जबकि दोनों कप्तान केएल राहुल और पैट कमिंस टॉस के लिए आधा घंटा पहले 1 बजे मैदान पर उतरेंगे। रोहित शर्मा, विराट कोहली और हार्दिक पांड्या जैसे सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में यह भारतीय टीम के लिए चुनौतीपूर्ण सीरीज होने वाली है। हालांकि ये तीनों सीनियर खिलाड़ी सीरीज के आखिरी मैच में वापसी करेंगे। केएल राहुल लंबे समय बाद भारतीय टीम की कमान संभालने वाले हैं। उन्होंने बांग्लादेश दौरे पर 2022 में आखिरी बार भारतीय टीम की कप्तानी की थी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में केएल राहुल को प्लेइंग 11 को लेकर काफी माथापच्ची करनी पड़ सकती है।
 

एशियन गेम्स में अपना अभियान शुरू करने से पहले ऋतुराज गायकवाड़ को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय स्क्वॉड में जगह मिली है। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि क्या उन्हें पहले वनडे की प्लेइंग 11 में मौका मिलेगा? अगर मौका मिलेगा तो क्या ईशान किशन मिडिल ऑर्डर में ही दिखाई देंगे?

भारतीय प्लेइंग 11 का चयन कई बातों पर निर्भर करेगा, इसमें सबसे बड़ी चीज श्रेयस अय्यर की फिटनेस की रहेगी। रोहित शर्मा ने हाल ही में बताया था कि अय्यर 99 प्रतिशत तैयार है, मगर आगामी वर्ल्ड कप को देखते हुए टीम उनके साथ रिस्क नहीं लेना चाहेगी। अगर अय्यर पहले वनडे से बाहर बैठते हैं तो हो सकता है ईशान किशन मिडिल ऑर्डर बैट्समैन खेले और गायकवाड़ को पारी का आगाज करने का मौका मिले।

विराट कोहली की जगह नंबर-3 पर कौन?

एशिया कप में विराट कोहली की गैरमौजूदगी में नंबर-3 पर तिलक वर्मा को मौका दिया गया था, हालांकि वह इस मौके का भरपूर फायदा नहीं उठा पाए थे। तिलक नंबर-3 पर एक बाएं हाथ के बल्लेबाज का ऑप्शन देते हैं, ऐसे में राहुल उन्हें इस नंबर पर एक और मौका देना चाहेंगे। वहीं अगर टीम इंडिया उन्हें आगामी वर्ल्ड कप स्क्वॉड की रेस में नहीं रख रही तो ईशान किशन या फिर सूर्यकुमार यादव को भी इस नंबर पर बल्लेबाजी करने का मौका मिल सकता है?

अश्विन बना पाएंगे प्लेइंग 11 में जगह?

ऑस्ट्रेलिया सीरीज के दौरान अश्विन की फॉर्म पर हर किसी की पैनी निगाहें होंगी। लंबे अरसे से वनडे स्क्वॉड से बाहर चल रहे इस ऑफ स्पिनर को वर्ल्ड कप से पहले अचानक भारतीय स्क्वॉड में जगह मिली। अक्षर पटेल के एशिया कप के दौरान चोटिल होने की वजह से कहा जा रहा है कि अश्विन को वर्ल्ड कप स्क्वॉड में भी जगह मिल सकती है। अगर ऐसा है तो भारतीय टीम के पास अश्विन की फॉर्म को चैक करना और उनको लय हासिल करने में मदद कराने का यह आखिरी मौका है।

कुलदीप यादव की गैरमौजूदगी में रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन ही स्पिन डिपार्टमेंट का कार्यभार संभालते नजर आएंगे। वहीं जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज पेस अटैक की जिम्मेदारी उठाएंगे। टीम में तीसरे सीमर की भूमिका शार्दुल ठाकुर अदा करेंगे। वहीं कुछ ओवर तिलक वर्मा को भी डालने को मिल सकते हैं।

इंडिया प्लेइंग 11 वर्सेस ऑस्ट्रेलिया- शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा, केएल राहुल, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज