Home व्यापार ब्रिटेन में मुद्रास्फीति की दर अगस्त में घटकर 6.7 प्रतिशत पर, विश्लेषक...

ब्रिटेन में मुद्रास्फीति की दर अगस्त में घटकर 6.7 प्रतिशत पर, विश्लेषक हैरान

5

लंदन
 ब्रिटेन में मुद्रास्फीति की दर में अगस्त में घटी है। इससे यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद से ब्रिटेन की महंगाई दर अपने सबसे निचले स्तर पर आ गई है। विश्लेषक ब्रिटेन के मुद्रास्फीति के आंकड़ों से हैरान हैं। यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद ब्रिटेन में ऊर्जा और खाने-पीने के सामान की कीमतों में उछाल आया था।

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, अगस्त में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति घटकर 6.7 प्रतिशत पर आ गई है, जो जुलाई में 6.8 प्रतिशत थी। इस गिरावट के बाद महंगाई दर फरवरी, 2022 के बाद अपने सबसे निचले स्तर पर आ गई है।

इसमें कहा गया है कि होटल और हवाई किराये की लागत घटने और खाद्य उत्पादों के दाम कम होने से ऊर्जा की कीमत में बढ़ोतरी की भरपाई करने में मदद मिली है।

हालांकि, मुद्रास्फीति में गिरावट से विश्लेषक हैरान हैं। उनका अनुमान था कि मुद्रास्फीति की दर सात प्रतिशत के आसपास रहेगी।

मुद्रास्फीति के आंकड़े उत्साहजनक हैं, लेकिन यह अब भी बैंक ऑफ इंग्लैंड के दो प्रतिशत के लक्ष्य से काफी ऊपर है। ऐसे में ज्यादातर अर्थशास्त्रियों की राय है कि केंद्रीय बैंक बृहस्पतिवार को प्रमुख ब्याज दर में चौथाई प्रतिशत की और वृद्धि करेगा। इससे यह करीब 16 साल के उच्चस्तर 5.5 प्रतिशत पर पहुंच जाएगी।

लोगों, व्यवसायों में बढ़ रही है ‘मैसेजिंग’ की स्वीकार्यता, भारत अगुवा की भूमिका में : जुकरबर्ग

मुंबई
 मेटा के संस्थापक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) मार्क जुकरबर्ग ने कहा है कि लोगों और व्यवसायों के बीच काम करने के बेहतर तरीके के रूप में ‘मैसेजिंग’ की स्वीकार्यता बढ़ रही है और भारत दुनिया में इस मामले में अगुवा है। सोशल मीडिया क्षेत्र की दिग्गज कंपनी ने  यहां कई नए ‘टूल’ का अनावरण किया है। इनके जरिये व्हॉट्सएप का इस्तेमाल कर कारोबार को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। जुकरबर्ग ने कहा कि कंपनी ने अपने मैसेजिंग प्रारूप, समूह चैट और प्रसारण चैनलों के साथ नवोन्मेषण जारी रखा है।

मुंबई में एक कार्यक्रम को वर्चुअल माध्यम से संबोधित करते हुए जुकरबर्ग ने कहा, ‘‘आज हम जिन चीजों की बात करते हैं, भारत उनमें से काफी में अगुवा की भूमिका में है। भारत इस मामले में दुनिया की अगुवाई कर रहा है कि कैसे लोगों और व्यवसायों ने ‘मैसेजिंग’ को चीजों को बेहतर करने के तरीके के रूप में अपनाया है।’’ इस मौके पर मेटा सत्यापित बैज और भुगतान सेवा का विस्तार जैसी घोषणाएं भी की गईं। इसके जरिये सीधे चैट में खरीदारी पूरी करने की सुविधा मिलेगी। जुकरबर्ग ने ‘व्हॉट्सएप फ्लो का भी जिक्र किया, जिससे कारोबार क्षेत्र को चैट थ्रेड्स के साथ अपने अनुभव को अनुकूलित करने में मदद मिलेगी।