Home राज्यों से उत्तर प्रदेश डमरू से मिलेगी एंट्री, रिंग रोड से दिखेगा नजारा, कैसा होगा काशी...

डमरू से मिलेगी एंट्री, रिंग रोड से दिखेगा नजारा, कैसा होगा काशी का International Cricket Stadium

4

वाराणसी

वाराणसी के राजातालाब तहसील अंतर्गत गंजारी गांव में International Cricket Stadium का निर्माण किया जाना है। शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी आएंगे। वाराणसी आगमन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस स्टेडियम की आधारशिला भी रखी जाएगी। ऐसे में जिला प्रशासन द्वारा स्टेडियम के समीप आने जाने वाले रास्तों और अन्य सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए तैयारियां तेजी से चल रही हैं। स्टेडियम के शिलान्यास समारोह में देश के दिग्गज क्रिकेटरों को भी बुलाया जा रहा है। वहीं पुरातन नगरी काशी में बनने वाले इस स्टेडियम में काशी और शिव की झलक भी दिखाई देगी।

वाराणसी में रिंग रोड फेज 2 के किनारे बनने वाले इस इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की डिजाइन भी जारी की गई है। जारी डिजाइन के अनुसार स्टेडियम में प्रवेश के लिए मुख्य गेट डमरू की आकृति में बनाया जाएगा। रिंग रोड फेज 2 से उतरने के बाद इसी गेट से लोगों को अंदर जाने के लिए प्रवेश दिया जाएगा। इसी तरह स्टेडियम की आकृति की बात करें तो स्टेडियम की आकृति अर्धचंद्राकार रहेगी। छत के ऊपर शिखर रहेगा और त्रिशूल के आकार में फ्लड लाइटें लगाई जाएंगी। इसके अलावा स्टेडियम के बाहरी परिसर में धातुओं के बिल्वपत्र बनाए जाएंगे, जिससे स्टेडियम परिसर की भव्यता और बढ़ जाएगी।

इसके अलावा काशी के घाटों की सीढि़यों की तरह इस इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में सीढ़ियां भी बनाई जाएंगी। कुल मिलाकर धर्म और अध्यात्म की नगरी काशी में बनने वाले इस इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम को धार्मिक क्रिकेट स्टेडियम के रूप में बनाया जाएगा। डिजाइन सार्वजनिक होने के बाद क्रिकेट प्रेमियों द्वारा खुशी भी जाहिर की जा रही है।

30,000 दर्शकों के बैठने की क्षमता
यह भी बता दें कि राजातालाब तहसील क्षेत्र के गंजारी गांव में बनने वाले इस अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में 30000 दर्शकों के बैठने की क्षमता होगी। 451 करोड रुपए खर्च करके इसका निर्माण कराया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि साल 2026 तक इसका निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। लखनऊ के इकाना स्टेडियम और कानपुर स्टेडियम के बाद यूपी का यह तीसरा इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम होगा।

कानपुर में स्थित ग्रीन पार्क स्टेडियम में 32000 दर्शकों के बैठने की क्षमता है। इसी तरह लखनऊ में बने इकाना स्टेडियम में 50000 दर्शकों के बैठने की क्षमता है। वहीं वाराणसी में बनने वाले इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में 30000 दर्शकों की बैठने की क्षमता रहेगी। इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम बनाने के लिए भूमि की काफी तस्दीक की गई उसके बाद वाराणसी मुख्यालय से 30 किलोमीटर दूर गंजारी गांव का चयन किया गया।