Home हेल्थ आंखों के नीचे के काले घेरों को दूर करने के लिए करे...

आंखों के नीचे के काले घेरों को दूर करने के लिए करे ये काम

3

जब किसी महिला को डार्क सर्कल्स होते हैं तो वह उसे छिपाने के लिए कई नुस्खे अपनाती हैं। कंसीलर से लेकर कई तरह के मेकअप प्रॉडक्ट भले ही आपकी आंखों के नीचे काले घेरे को छिपाने में मदद करे, लेकिन यह इसका परमानेंट
इलाज नहीं है।

बेहतर होगा कि आप कुछ ऐसे उपायों पर ध्यान दें, जो इन काले घेरों की हमेशा-हमेशा के लिए छुट्टी कर दें और फिर आपको इन्हें छिपाने की जरूरत ही ना पड़े। अगर आप इस बात से अनजान है कि काले घेरों से मुक्ति कैसे पाई जाए तो चलिए आज इस लेख में हम आपको इस बारे में बता रहे हैं।

क्यों होते हैं डार्क सर्कल्स?
अगर आप डार्क सर्कल्स से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहती हैं तो यह बेहद जरूरी है कि आप सबसे पहले

पर्याप्त नींद ना लेना।
गलत खानपान या आहार में पोषक तत्वों की कमी
देर रात तक स्क्रीन पर बैठना
जरूरत से ज्यादा थकान
उम्र का बढ़ना
आंखों में सूखापन या आंखों की एलर्जी
जेनेटिक्स या आनुवंशिकता
डिहाइड्रेशन
सन ओवर एक्सपोजर

कोल्ड कंप्रेस करेगा काम
यह भी एक तरीका है अपनी थकी हुई आंखों को ठंडक पहुंचाने व डार्क सर्कल्स से निजात पाने का। इसके लिए आप मार्केट में मिलने वाले आई मास्क खरीद सकती हैं। बस आप इसे अपने फ्रिज में रखें।

इसके बाद आप दिन में दो बार या फिर जब भी आपको आंखों में थकान महसूस हो तो इन मास्क को अपनी आंखों पर रखें। आपको तुरंत ही राहत का अहसास होगा। यह आपकी आंखों को एक रिफ्रेशिंग फील देगा।

फेशियल टूल्स की लें मदद
चूंकि आंखों के आसपास खराब ब्लड सर्कुलेशन के कारण भी अक्सर डार्क सर्कल्स हो जाते हैं। ऐसे में अंडर आई एरिया में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने के लिए फेशियल टूल्स की मदद ली जा सकती है।

इसके लिए आप अंडर आई क्रीम या फेशियल ऑयल को आंखों के नीचे अप्लाई करें और फिर फेशियल टूल्स से मालिश करें। इस उपाय को हर दिन अपनाने से धीरे-धीरे डार्क सर्कल्स कम होने लगेंगे।

ऑरेंज जूस का करें इस्तेमाल
नींबू की ही तरह ऑरेंज जूस में भी स्किन लाइटनिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती है। इसमें विटामिन सी के अलावा विटामिन-ए भी मौजूद होता है। जिसके कारण यह काले घेरों को जल्द ठीक करने में बेहद ही प्रभावशाली तरीके से काम करता है।

आप संतरे के रस में कुछ बूंदे ग्लिसरीन की मिलाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। आप एक पैड को इस मिश्रण में भिगोएं और अपनी आंखों के नीचे इसे अप्लाई करें। कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल्स पूरी तरह से गायब होने लगेंगे।

खीरा करेगा कमाल
आंखों के नीचे काले घेरों की एक मुख्य वजह थकान है तो ऐसे में आप थकान को कम करने और एक बार फिर से तरोताजा होने के लिए खीरे की मदद ले सकती है। खीरे में मौजूद वाटर कंटेट आपकी स्किन को एक बार फिर से फर्म बनाने में मदद करेगा।

इसके अलावा, खीरे में विटामिन सी भी होता है, जो आपकी स्किन को पोषित व उसे मॉइस्चराइज करने में मदद करता है। साथ ही विटामिन सी काले घेरों को कम करने के लिए भी जाना जाता है।

गुलाब जल का हो साथ
गुलाब जल को हम सभी अपने स्किन केयर रूटीन में कई अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल करती हैं। लेकिन अगर आपको डार्क सर्कल्स की समस्या है तो इससे बेहतर शायद ही आपको कोई दूसरा प्रॉडक्ट मिले। यह एक बेहतरीन स्किन टोनर है, जिसके कारण नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से आपकी स्किन अधिक फर्म होती है।

साथ ही डार्क सर्कल्स की अपीयरेंस भी कम होती है। इसके इस्तेमाल के लिए बस आप एक कॉटन पैड को गुलाब जल से भिगोएं और उसे कुछ देर के लिए अपनी आंखों पर रखें। आप चाहें तो बाद में इसी पैड से अपने फेस को क्लीन भी कर सकती हैं।

ठंडा दूध दूर करेगा डार्क सर्कल्स
ठंडा दूध सिर्फ पीने में ही अच्छा नहीं लगता, बल्कि यह स्किन के लिए भी उतना ही लाभदायक है। दरसअल, दूध में विटामिन-ए पाया जाता है, साथ ही इसमें रेटिनोइड्स भी होते हैं जो ना केवल आपकी स्किन को अधिक ग्लोइंग बनाते हैं, बल्कि यंगर लुक भी प्रदान करते हैं।
ऐसे में डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाना काफी आसान हो जाता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि उम्र का बढ़ना भी डार्क सर्कल्स की एक मुख्य वजह है तो ऐसे में ठंडा दूध इस्तेमाल करना अच्छा विचार है।
इसके लिए आप एक कॉटन मेकअप रिमूवर पैड को ठंडे दूध से भिगोएं और उसे अपनी आंखों पर लगाएं। करीबन 15-20 मिनट के लिए आराम करें और अंत में पानी की मदद से आंखों को वॉश करें।