Home हेल्थ रूखे और बेजान बालों में तुरंत कंडीशनिंग करने के लिए करे ये...

रूखे और बेजान बालों में तुरंत कंडीशनिंग करने के लिए करे ये काम

3

बालों की चमक फीकी पड़ गई है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है और ना ही बहुत अधिक पैसे खर्च करने की। हम यहां आपको एक ऐसी आसान विधि बताने जा रहे हैं, जो आपके बालों की इस समस्या को दूर करने में रामबाण का काम करेगी। फिर चाहे आपके बाल ऑइली हों या ड्राई। आप एकदम बेफिक्र होकर इस विधि को अपना सकती हैं।
 
घर पर नैचरली बालों की कंडीशनिंग करने के लिए आपको मुख्य रूप से इन तीन चीजों की जरूरत है।
•    1 कटोरी दही
•    2 चम्मच हिना पाउडर
•    3 चम्मच शहद
यदि आपके बाल बहुत अधिक ड्राई हो गए हैं और सिर में स्कैल्प में खुजली की समस्या भी हो रही है तो इसमें 2 चम्मच ऐलोवेरा जेल भी मिक्स कर लें। सभी चीजों को अच्छी तरह मिलाएं और आपका हेयर कंडीशनिंग मास्क तैयार है!

सिर्फ कलर नहीं देती हिना
 •    हिना पाउडर आपके बालों को सिर्फ रंगने का काम नहीं करता है। बल्कि यह आपके बालों की ऊपरी परत को रिपेयर करने में भी मदद करता है। यदि आपके बाल बहुत काले हैं और आपको लगता है कि हिना लगाने से आपके बालों का रंग खराब हो सकता है तो ऐसा बिल्कुल नहीं है।
•    मात्र 2 चम्मच हिना जब एक कटोरी दही में मिलाकर शहद और ऐलोवेरा जेल के साथ आप लगाती हैं तो यह आपके बालों को प्राकृतिक पिग्मेंटेशन को बनाए रखने में मदद करती है। यानी आपके काले बालों को काला बनाए रखने में मदद करती है।

हर तरह के बालों के लिए
 बालों की कंडीशनिंग का यह तरीका हर तरह के बालों पर पूरी तरह काम करता है और एकदम सुरक्षित है। इससे ना आपके बालों का टैक्सचर खराब होगा ना ही कर्ली बालों के कर्ल पर कोई बुरा असर पड़ेगा। बस इस कंडीशनिंग मास्क को 30 मिनट के लिए बालों में लगाएं और इसके बाद माइल्ड शैंपू और ताजे पानी के साथ बाल धो लें। पहली बार में ही आपको अपने बालों की स्थिति में सुधार नजर आएगा।

महीने में इतनी बार काफी है
•    हेयर कंडीशनिंग का यह तरीका जितना आसान है, उतना ही प्रभावी भी। इसलिए यदि आप हर सप्ताह अपने बालों की देखभाल का समय नहीं निकाल पाती हैं तो कोई बात नहीं। आप महीने में सिर्फ 2 बार इस हेयर कंडीशनिंग मास्क को लगाएं और अपने बालों की चमक और इंजॉय करें।
•    यानी हर 15 दिन में एक बार आपको 30 मिनट अपने बालों के लिए निकालने हैं, जो कि अनमोल बालों की सुंदरता बनाए रखने के लिए कोई बड़ी बात नहीं है। हेयर कंडीशनिंग के इस तरीके को जरूर अपनाकर देखें, आपको पार्लर जाकर हेयर स्पा लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी।