Home देश भारत ने खालिस्तानी समर्थक हिंसाओं खिलाफ जारी किया डिमार्शे

भारत ने खालिस्तानी समर्थक हिंसाओं खिलाफ जारी किया डिमार्शे

1

नई दिल्ली  
भारत ने कनाडा में बढ़ रही खालिस्तानी गतिविधियों व खालिस्तानी समर्थकों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश जारी करते हुए  कनाडाई राजदूत को तलब किया।अधिकारियों का कहना है कि खालिस्तानियों ने भारतीय राजनयिकों के नाम वाले कुछ पोस्टर जारी किए थे, जिस पर कार्रवाई करते हुए भारत ने कनाडाई दूत को तलब किया है।

 भारत ने आठ जुलाई को कनाडा में खालिस्तान समर्थकों द्वारा आयोजित विरोध प्रदर्शन पर भी लगाम लगाने के लिए कहा है। कनाडा के उच्चायुक्त को विदेश मंत्रालय ने सोमवार को बुलाया  और एक डिमार्शे जारी किया। भारत ने सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर खालिस्तान समर्थकों द्वारा किए गए हमले का मुद्दा भी उठाया है। सैन फ्रांसिस्को में खालिस्तान समर्थकों ने भारतीय दूतावास में आग लगाने की कोशिश की थी। अमेरिकी अधिकारियों ने हमले की निंदा कर घटनाओं को रोकने के लिए कार्रवाई का आश्वासन दिया।

उधर, दिल्ली में ऑस्ट्रेलियाई उच्चायोग के एक प्रवक्ता ने कहा कि कैनबरा ऑस्ट्रेलिया में राजनयिकों की सुरक्षा के साथ-साथ दूतावासों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए गंभीरता से काम करता है।  कैनबरा ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले मान्यता प्राप्त अधिकारियों के किसी भी खतरे की जांच करता है। जांच के बाद कार्रवाई भी की जाती है। ऑस्ट्रेलिया सहिष्णु देश है। हमारे यहां नफरत भरे भाषणों, हिंसाओं या धमकियों को बर्दाश्त नहीं किया जाता।