Home राज्यों से DDA दिवाली से पहले लाएगा 3000 प्रीमियम घरों की योजना, इस बार...

DDA दिवाली से पहले लाएगा 3000 प्रीमियम घरों की योजना, इस बार EWS से लेकर पेंटहाउस तक सबकुछ

2

 नई दिल्ली
दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) दिवाली से पहले 3,000 प्रीमियम घरों वाली अपनी अगली आवास योजना लेकर आएगा। यह फ्लैट ड्रॉ के माध्यम से दिए जाएंगे और इसमें द्वारका, लोक नायक पुरम, वसंत कुंज आदि में पेंटहाउस, सुपर एचआईजी, एचआईजी, एमआईजी और ईडब्ल्यूएस फ्लैट शामिल हैं। डीडीए अधिकारियों ने कहा कि इनमें से कई संपत्तियां वर्तमान में निर्माणाधीन हैं।

डीडीए के एक अधिकारी ने कहा कि यह एक विशेष योजना होगी जिसमें ज्यादातर प्रीमियम संपत्तियों की पेशकश की जाएगी। उदाहरण के लिए द्वारका के सेक्टर 19बी में निर्माणाधीन पेंटहाउस और सुपर एचआईजी इस योजना का हिस्सा होंगे। इसमें द्वारका सेक्टर 14 और लोक नायक पुरम में निर्माणाधीन एमआईजी और ईडब्ल्यूएस फ्लैट भी पेश किए जाएंगे। उन्होंने कहा, लोक नायक पुरम में निर्माण पूरा होने वाला है और केवल फायर एनओसी सर्टिफिकेट मिलना बाकी है।

बिक्री बढ़ाने को सलाहकार नियुक्त

 रिपोर्ट के अनुसार, अगस्त में, डीडीए ने लगभग 40,000 बिना बिके फ्लैटों को शामिल करते हुए इनकी बिक्री में तेजी लाने के तरीकों का पता लगाने के लिए एक रियल एस्टेट कंसल्टेंट (सलाहकार) को नियुक्त किया था। सलाहकार फर्म बिक्री को बढ़ाने के लिए एक रणनीति सुझाएगी और प्राधिकरण अध्ययन के आधार पर एक सर्वे करेगा और अपनी योजनाओं में बदलावों को शामिल करेगा।

अधिकारी ने कहा कि हालांकि पूरे सर्वे में समय लगेगा, लेकिन हम उम्मीद कर रहे हैं कि सलाहकार एक महीने में अपनी अंतरिम रिपोर्ट सौंप देगा, जिसके आधार पर योजना शुरू की जाएगी। चूंकि हमें किसी भी योजना के लॉन्च के बाद आवेदन आमंत्रित करने, लॉटरी निकालने और फ्लैट आवंटित करने में तीन-चार महीने लगते हैं, इसलिए इस अवधि के दौरान प्राप्त सुझावों का अध्ययन और मूल्यांकन किया जाएगा और बदलावों को शामिल किया जाएगा। फ्लैटों की बिक्री बढ़ाने के लिए प्राधिकरण द्वारा पहले से ही उठाए गए उपायों में इस प्रतिबंध को खत्म करना शामिल है कि जिस व्यक्ति के पास पहले से ही दिल्ली में 67 वर्ग मीटर से अधिक का डीडीए फ्लैट या प्लॉट है, वह नई योजनाओं के लिए पात्र नहीं है।

उन्होंने कहा कि हम किसी भी आकार के आसपास के फ्लैटों को आपस में मिलाने की भी अनुमति दे सकते हैं। फर्श, सन-फेसिंग, कॉर्नर फ्लैट आदि जैसे कारकों के आधार पर तरजीही स्थान शुल्क पेश करने की भी योजना बनाई गई है। अधिकारी ने कहा कि डीडीए अपने फ्लैटों की कीमतों को अंतिम रूप देने से पहले क्षेत्र में निजी संपत्तियों की कीमतों का भी विश्लेषण करेगा। उदाहरण के लिए वसंत कुंज और द्वारका जैसी जगहें पहले से ही सभी सुविधाओं के साथ विकसित हैं, इसलिए वहां कीमतें तुलनात्मक रूप से अधिक होंगी। अधिकारियों ने कहा कि एक और आवास योजना, जिसमें 23,000 नवनिर्मित फ्लैटों की बिक्री शामिल होगी, जिनमें से ज्यादातर नरेला में एलआईजी फ्लैट हैं, भ्रम से बचने के लिए संभवतः अगले साल की शुरुआत से चरणबद्ध तरीके से पेश की जाएगी।