Home देश सेंट्रल हॉल में तैयारियां तेज, नई ड्रेस में दिखे सुरक्षाकर्मी, आज का...

सेंट्रल हॉल में तैयारियां तेज, नई ड्रेस में दिखे सुरक्षाकर्मी, आज का शेड्यूल

4

नई दिल्ली
लोकसभा सचिवालय की तरफ से अधिसूचना जारी की गई है कि नए संसद भवन को आधिकारिक दर्जा मिल गया है। लोकसभा स्पीकर ने इसे मंजूरी दे दी है। इस सत्र के अजेंडे में महिला आरक्षण विधेयक शामिल है। इस बारे में कांग्रेस की  पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा है यह हमारा है और अपना है।
 

नई ड्रेस में दिखे सुरक्षाकर्मी
संसद के विशेष सत्र के दूसरे दिन यहां के सुरक्षाकर्मी भी नई ड्रेस में दिखाई दिए। बता दें कि सुरक्षाकर्मियों की नई ड्रेस को लेकर विपक्ष ने सवाल भी उठाए थे। आज बहुत कुछ नया देखने को मिलने वाला है। सेंट्रल हॉल का यह कार्यक्रम संसदीय प्रक्रिया का शायद आखिरी कार्यक्रम होगा। इसके बाद सारे कार्यक्रम नई इमारत में ही आयोजित किए जाएंगे।

 कितनी बार बुलाए गए हैं विशेष सत्र
बता दें कि अब तक देश में सात विशेष सत्र बुलाए गए हैं। तीन बार ऐसे समय  में सत्र बुलाए गए जब देश ऐतिहासिक उपलब्धि का जश्न मना रहा था। इसके आलावा राष्ट्रपति शासन लगाने के लिए दो बार विशेष सत्र बुलाए गए। आज संसद भवन के सेंट्रल हॉल में तैयारियां चल रही हैं। 11  बजे से यहां फंक्शन आयोजित होगा। इस विशेष कार्यक्रम को प्रधानमंत्री मोदी भी संबोधित करेंगे।
 
डॉ मनमोहन सिंह और मेनका गांधी देंगी भाषण
सेंट्रल हॉल में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में संबोधन के लिए पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह, जेएमएण नेता शिबू सोरेन, भाजपा सांसद मेनका गांधी को आमंत्रित किया गया है। ये सभी संसद के ऐसे सदस्य हैं जिनका लंबा अनुभव रहा है।

क्या है आज का कार्यक्रम
बता दें कि पुरानी संसद के विदाई के समय सांसदों को गिफ्ट का पैकेट भी दिया जाएगा। इस पैकेट में संविधान की कॉपी, एक डाक टिकट और सिक्का होगा। सुबह 11 बजे सेंट्रल हॉल में राष्ट्रगान के साथ समारोह शुरू होगा। इसमें संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी संबोधित करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री सांसदों के साथ संविधान की कॉपी लेकर नई इमारत में प्रवेश करेंगे।