Home देश सीहोर में मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में बूंदाबांदी होने का...

सीहोर में मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में बूंदाबांदी होने का अनुमान जताया हैं

96

भोपाल। रायसेन जिले के सलामतपुर में बुधवार शाम को हल्की बारिश हुई। सीहोर में अगले 24 घंटे में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। होशंगाबाद, राजगढ़ सहित अन्य जिलों में दिनभर बादल छाए रहे। गुना और अशोक नगर में रात का तापमान 10 डिग्री एवं सागर में दिन का तापमान 16.6 तथा रात का तापमान 11.7 डिग्री दर्ज किया गया। अधिकांश जिलों में दिनभर सर्द हवाएं चलती रही। सीहोर में मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में बूंदाबांदी होने का अनुमान जताया है। मुरैना में कड़ाके की ठंड और कोहरे के बीच पारा 4 डिग्री पर पहुंच गया। मुरैना अंचल में पिछले एक सप्ताह से कड़ाके की ठंड पड़ रही है। ठंड का असर इससे ही लगाया जा सकता है कि बुधवार सुबह कोहरे ने पूरे अंचल को अपनी गिरफ्त में ले लिया। साथ ही रात का तापमान 4 डिग्री पर चला गया, जबकि दिन का तापमान 19 डिग्री पर रहा। कोहरा भी दोपहर 1 बजे तक छाया रहा, इसके बाद अंचल में धूप निकली, लेकिन धूप की तीव्रता अधिक नहीं थी, इसलिए लोगों को ठंड से निजात नहीं मिली। मौसम विभाग के मुताबिक आगामी तीन चार दिनों तक मौसम के इसी तरह से रहने का अनुमान है, कोहरे का अंचल पर असर यह था कि हाईवे पर ट्रैफिक काफी धीमा चला और दिल्ली की ओर से आने वाली सभी ट्रेनें घंटों देरी से चली, इससे यात्रियों को परेशानी हुई, अंचल में ठड का प्रकोप पिछले सात आठ दिन से अधिक है, इस दौरान कोहरा भी पड़ा है। लेकिन शहर में बुधवार को पड़ा कोहरा अभी तक का सबसे घना कोहरा था। अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कोहरे में दृष्यता महज 3 से 4 मीटर की थी। लोगों को अपने पास से कुछ ही दूरी पर मौजूद लोग नजर नहीं आ रहे थे।

हाईवे व सड़कों पर थमा ट्रैफिक: हाईवे व अन्य सड़कों पर कोहरे के दौरान ट्रैफिक तकरीबन थमा रहा। कोहरे के दौरान अधिकतर वाहन चालकों ने अपने वाहनों को ढाबे या सड़क के किनारे खड़ा कर दिया था, जो वाहन हाईवे पर चल रहे थे वे भी हैडलाइट जलाकर चल रहे थे। लेकिन कोहरे की वजह से हेडलाइट भी नजर नहीं आ रही थी।
तकरीबन सभी ट्रेन देरी से चल रही : कोहरे की वजह से दिल्ली से आने वाली तकरीबन सभी ट्रेन देरी से आई। पैसेंजर ट्रेन से लेकर शताब्दी एक्सप्रेस जैसे ट्रेने दो से लेकर ढाई घंटे देरी से चली, ऐसे में मरीजों को यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों का इंतजार करना पड़ा। ट्रेन में यत्रा करने वाले यात्रियों का कहना था कि धौलपुर व आगरा तथा दिल्ली की तरफ कोहरा यहां से भी घना है, जिसकी वजह से ट्रेन चल नहीं पा रही थी, इससे ट्रेन लेट हो रही हैं।

आगामी दिनों न्यूनतम तापमान 2 डिग्री तक जा सकता हैं : अंचल में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री पर आ गया और अधिकतम तापमान 19 डिग्री पर रहा। रात का तापमान कम होने से अंचल में ठंड बढ़ गई है। मौसम विभाग के मुताबिक आगामी चार पांच दिन तक अंचल में ठंड की स्थिति रहेगी। साथ ही कोहरे की भी स्थिति बनी रहेगी। आगामी दिनों न्यूनतम तापमान 2 डिग्री तक जा सकता है। इससे अंचल में और हालत खराब हो सकती है।

फसलों में लग सकता है पाला: यदि तापमान में इसी तरह से गिरावट आती रही तो अंचल में अरहर, सरसों व चने की फसल में पाला पड़ने की संभावना बन जाएगी। इससे फसलों को नुकसान हो सकता है।